धर्म और राज्य के बीच संबंध

धर्म के साथ राज्य का संबंध एक विवादास्पद मुद्दा रहा है। क्या राज्य द्वारा व्यक्तियों के निजी स्तर पर किये जाने वाले धर्म के अभ्यास की प्रथा को कम किया जा सकता है? धार्मिक परंपराओं के लिए धर्मनिरपेक्षता एक चुनौती है या एक अवसर? एम.पी. रेगे ने एक लेख लिखा जिसे फ़्रीडम फ़र्स्ट मैगज़ीन के मार्च 1993 के संस्करण में पुनर्प्रकाशित किया गया। इस लेख में धर्मनिरपेक्षता के तमाम अर्थों और उनके निहितार्थों को विखंडित करने की मांग की गई थी। 

भारतीय संदर्भ को देखते हुए धर्मनिरपेक्षता के अर्थ में पहला घटक जो स्वाभाविक रूप से अलग होगा वह यह विचार है कि एक सामाजिक संस्था के रूप में राज्य को धर्मनिरपेक्ष होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि सामाजिक मामलों का एक साझा क्षेत्र है जिसमें सभी भारतीय, चाहे वे किसी भी धार्मिक समुदाय के हों, समान स्थिति और समान अधिकार रखते हैं। इसके अलावा, लक्ष्य और मानदंड जो इन मामलों को निर्देशित और नियंत्रित करते हैं, वे व्युत्पन्न नहीं हैं और किसी विशेष धार्मिक परंपरा से उनकी स्वीकृति नहीं लेते हैं। इस अर्थ में वे धर्मनिरपेक्ष या 'तर्कसंगत' हैं। इनमें कानून और व्यवस्था, कानून के समक्ष समानता, आर्थिक कल्याण, समतावादी न्याय, वैज्ञानिक अनुसंधान जैसी आंतरिक रूप से सार्थक गतिविधियों को बढ़ावा देने, ज्ञान और कला की खोज जैसे मूल्य शामिल हैं। इन मूल्यों ने संबंधों को जटिल बना दिया है, आनुवंशिक और तार्किक दोनों मूल्यों के साथ जो विभिन्न धार्मिक परंपराओं द्वारा विकसित और प्रचारित किए गए थे। लेकिन वास्तविकता यह है कि, आधुनिक समय में इन्हें स्वायत्त माना जाने लगा है, इस अर्थ में कि उन्हें किसी धार्मिक स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है और उन्हें मनुष्य के लिए अच्छे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा माना जा सकता है, इसके सामाजिक के साथ साथ व्यक्तिगत पहलू में भी। 

ऐतिहासिक रूप से बहु-धार्मिक

भारतीय संदर्भ में, एक धर्मनिरपेक्ष राज्य का विचार आंशिक रूप से इस तथ्य से अपना महत्व रखता है कि ऐतिहासिक रूप से भारतीय समाज एक बहु-धार्मिक समाज रहा है। यह आवश्यक तौर पर याद रखना चाहिए कि यह विशेषता हमारे देश में मुस्लिम और ईसाई समुदायों के आगमन का पूर्वाभास देता है। और यह भी टिप्पणी कर सकते हैं कि भारतीय राज्य के धर्मनिरपेक्ष चरित्र की रक्षा करना बहुसंख्यक समुदाय की प्राथमिक जिम्मेदारी है। जब तक अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्य अपने दैनिक जीवन में यह अनुभव नहीं करते हैं कि राज्य के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी स्थितियों में उनके साथ बहुसंख्यक समुदायों के सदस्यों के समान व्यवहार किया जाता है, सभी भारतीयों को गले लगाने वाले एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के विचार और वास्तविकता में कोई दम नहीं होगा। और यह सभी धार्मिक समुदायों की जिम्मेदारी है कि वे अपने पारंपरिक मूल्यों और मानदंडों को फिर से प्रतिपादित करें और पारंपरिक प्रथाओं में सुधार करें ताकि उन्हें उन मूल्यों और सिद्धांतों के अनुरूप लाया जा सके जो राज्य के धर्मनिरपेक्ष क्षेत्राधिकार को नियंत्रित करते हैं। पारंपरिक प्रथाओं में सुधार की बात आधुनिक समय की नैतिक सहमति का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सर्व धर्म समभाव 

धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा में एक और, विशेष रूप से भारतीय तत्व, सर्व-धर्म-समभाव वाला मूल्य है, यानी सभी धर्मों के लिए समान सम्मान का दृष्टिकोण। इस मूल्य का राज्य के कामकाज से कोई लेना-देना नहीं है। यह सामाजिक और धार्मिक मूल्य के रूप में भी अनुशंसित है। जिस समाज में यह दृष्टिकोण व्यापक और गहराई से निहित है, वह धर्मनिरपेक्षता के इस अर्थ में एक धर्मनिरपेक्ष समाज होगा। धर्मनिरपेक्ष के रूप में एक बहु-धार्मिक समाज का वर्णन करना जिसमें एक धार्मिक समुदाय के सदस्य न केवल दूसरे धार्मिक समुदायों की उपस्थिति को सहन करते हैं बल्कि उनके व्यक्तित्व और स्वायत्तता का सम्मान करते हैं, निश्चित रूप से विरोधाभासी लगता है। लेकिन यह उन लोगों के लिए नहीं होगा जो यह महसूस करते हैं कि भारतीय समाज का मूल चरित्र यह है कि यह कई धार्मिक समुदायों का एक समूह या संघ है और ये विविध धार्मिक परंपराएं जीवित शक्तियां हैं जो उनके अनुयायियों के नैतिक और आध्यात्मिक मूल्यों को निर्धारित करती हैं, और जीवन जीने के उनके पूरे तरीके में ऐसे उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। केवल अन्य धार्मिक समुदायों की स्वायत्तता के लिए सम्मान वाला व्यापक दृष्टिकोण एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के लिए एक व्यवहारिक आधार प्रदान करता है जिसमें विभिन्न समुदायों से आने वाले व्यक्ति एक-दूसरे को समान मानते हैं और सम्मान करते हैं।

तर्कसंगत नैतिकता पर आधारित धर्मनिरपेक्षता 

धर्मनिरपेक्षता की तीसरी भावना यह है कि यह एक वैश्विक दृष्टिकोण है जो तर्कसंगत, यानी चीजों के वैज्ञानिक ज्ञान और तर्कसंगत नैतिकता, यानी न्याय के किसी सिद्धांत द्वारा योग्य उपयोगितावादी नैतिकता पर आधारित होने का दावा करता है। धर्मनिरपेक्षता में यह आक्रामक तत्व है क्योंकि यह चीजों की योजना में या मानव व्यक्तित्व में एक घटक के रूप में श्रेष्ठ को किसी भी स्थान से वंचित करता है। इस आक्रामक रूप में भी धर्मनिरपेक्षता की सकारात्मक भूमिका है क्योंकि यह पारंपरिक धर्मों को अपने घरों को व्यवस्थित करने, अपने मूल्यों को शुद्ध करने, परिष्कृत करने और विकसित करने की चुनौती देता है ताकि वे समकालीन जीवन की समस्याओं का सामना कर सकें। लेकिन मानव ज्ञान और मानव जीवन में तर्क का क्या स्थान है यह एक बड़े पैमाने पर दार्शनिक प्रश्न है जिसका कोई सर्वसम्मत और निश्चित उत्तर नहीं हो सकता है। वैश्विक दृष्टिकोण के रूप में धर्मनिरपेक्षता वैश्विक विचारों के परिवार के एक सदस्य से अधिक नहीं है, जिसके बीच संबंध सर्व-धर्म-समभाव के सिद्धांत पर आधारित होने चाहिए।

 

 

लेखक के बारे में

अविनाश चंद्र

अविनाश चंद्र वरिष्ठ पत्रकार हैं और सेंटर फॉर सिविल सोसायटी के सीनियर फेलो हैं। वे पब्लिक पॉलिसी मामलों के विशेषज्ञ हैं और उदारवादी वेब पोर्टल आजादी.मी के संयोजक हैं।

डिस्क्लेमर:

ऊपर व्यक्त विचार लेखक के निजी हैं और ये आवश्यक रूप से आजादी.मी के विचारों को परिलक्षित नहीं करते हैं।

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